WordPress Setting Setup Kaise Kare ( 9 Important Setting ).

क्या आपने wordpress पर पहेली बार Blog बनाया है ? आपको पता है important wordpress setting कोनसी है ? kya फायदा है और kya होगा इन wordpress setting से ? नही पता आपको कोई बात नही आज हम आपको बतायेगे WordPress Setting के बारे में जो हर WordPress User को अपने blog में करनी चाहिए.

wordpress setting setup kaise kare

जब हम wordpress install करते है तब सबसे पहले जो काम करना होता है वो है wordpress setting setup करना जो बहुत ही easy है. लेकिन आप एक new wordpress user है तो आप इसमें चूक सकते है और इससे आपका बहुत जायदा नुकसान हो सकता है, यही कारण है की आज हम आपको wordpress setting setup कैसे करते है इस बारें में details में बतायेगे.

WordPress install करने से आपका काम खत्म नही होता, बल्कि ये तो सिर्फ 70% काम हुआ है अभी भी आपको 30% काम करना बाकी है और ये सबसे important काम है. WordPress install करने के बाद important wordpress setting आपको अपने dashboard पर करनी पड़ती है तभी 100% wordpress site create होती है.

Read Also.

 

बिना wordpress setting के आपकी साईट न तो search friendly है और नाही user friendly है. अपने ब्लॉग को अच्छे से optimized बनाने के लिए wordpress installation के बाद आपको कई सरे change wordpress setting मै करनी होगी.

आज मै इस post के जरिये उन सभी wordpress setting की जानकारी आपको step by step बताने जारहा हु इसलिए आप सिर्फ follow करते जाये wordpress setting after install wordpress in hindi.

9 important WordPress Setting जो हर WordPress User को करनी चाहिए.

सबसे पहले तो आपको अपने wordpress dashboard पर login करे और मैंने बताई सभी setting सही से setup करे तो चलिए देखते है wordpress setting setup कैसे करते है.

1. Default Admin Username Delete kare.

WordPress installation के बाद अगर आपका user name “Admin” है तो उसको delete करदे क्यूंकि admin username security के लिए risky है.

Admin username Delete करने के लिए अपने wordpress Dashboard >> Users पर click करे. अगर Admin name से user है तो आपको new user create करना होगा इसके लिए “Add new” पर click करके New User Add करे और new user को “Administrator” set करे. उसके बाद Logout करे और new user name से login कर्जे Admin वाली user id को delete करदे.

2. Hello Post ko Delete kare.

जब हम wordpress installation करते ही तब कुछ defult post हमारे site पर शो होती जिसको delete करना जरुरी है ये पोस्ट एक demo की तरह की होती है जिसका काम कुछ नही.

wordpress setting setup

 

Hello post को delete करने के लिए आप Post >> All Post पर click करे और वहा देखाई देने वाली Hello post को trash करके delete करदे.

3. Extra Thame को Delete करे.

अपने site की page speed अच्छी बनाये रखने के लिए hosting का database में जायदा फ़ाइल नही होना चाहिये क्योंकि इसमें हमारे site का डेटा होता है इसलिए अपने wordpress site में सिर्फ 1 theme को active रहने दे, बाकि बची theme को delete करदे.

wordpress setting setup

Extra theme को delete करने के लिए आप Appearance >> Theme पर क्लिक करे और जो theme active है उसको छोड़ कर बाकि सभी theme को one by one delete करें, इसके लिए आपको हर थीम पर click करना है और right side bottom में dkkhai देरे Delete बटन पर क्लिक करके theme delete करना है.

Note : जो theme active है उसको आप delete नही कर सकते अगर आप उसको भी delete करना चाहते है तो पहले आपको दूसरी theme upload करके उसको active करना होगा तभी वो theme delete होगी.

4. Hello Dolly Plugin को delete करे.

New wordpress site बनाने के बाद कुछ plugins phele site पर add होती है जो हमारे कोई काम की नही इसलिए उन plugin को delete करके साईट को fast किया जा सकता है.

Unwanted plugin hello dolly को delete करने में लिए Plugins >> installed plugin पर click करे और hello dolly plugin को Deactivate करके Delete करदे.

Note : जितना हो सके plugin का istemaal कम करे जायदा plugin active करके use करने से site के page speed पर load गिरता है.

5. Permalink Structure Change Kare.

By Default wordpress आपके लिए जो permalink set करता है वो न तो Search engine friendly होती है और नहीं SEO friendly. इसलिए आपको अपनी wordpress setting se Permalink change करनी चाहिए.

wordpress setting

Permalink Change करने के लिए dashboard >> settings >> Permalink  पर click करे और उसमे “Post Name” permalink structure select करके wordpress setting save करले.

Read also.

 

6. Site Title/Tagline and Timezone add kare.

अपनी website के बारे में Google और other search engine को बताने के लिए आपको अपने site का Title और Tagline Add करना होगा. Tagline से ही search engine समझ पायेगा की आपकी site किस subject/niche पर है.

wordpress setting

अपने Site का title और Tagline ADD करने के लिए Settings >> General के option पर click करे और Title and Tagline add करके save करले. Timezone भी आप general setting में होता है जिसको आप change कर सकते है इसके लिए आप इमेज में दिए हुए wordpress setting को फॉलो करे.

wordpress setting

7. Users Registration ko Disable kariye.

यह हमेशा एक बढ़िया idea होता है कि आप registration open रखें .अगर आप ऐसी कोई website बना रहें हों जो guest posting allow करती हो to ये option आपको enable करना होगा लेकिन इससे आपको spam registration एक problem भी होगी. यदि आप एक sole writer है और लोगों को आपकी site पर registar करने की जरूरत नहीं, मैं आपको WordPress registration को disable करना recommend करूँगा.

wordpress setting

WordPress registration को disable करने के लिए आपको Settings > General में जाना है और इमेज में बताये तरहा registration को desable करना है.

8. WordPress ke Discussion/Comment Setting setup kare.

यह वह section है जो आपको WordPress install करने के तुरंत बाद wordpress setting me setup करना होगा. बस नीचे दिए गए screenshot को follow कीजिये और उन fields के आगे mark कर दिए जैसा की image दिखाया गया है.

wordpress setting setup

9. WordPress Ping list update kare.

By default, WordPress सिर्फ एक ping service को ping करता है, आप और बहुत सी services को ping service से extend करके notify कर सकते हैं. इससे हमारे new post की जानकारी सभी search engine को मिलते रहेगी.

wordpress setting

Full ping list add करने के लिए Settings > Writing में जाये. और niche दिए ping list को add करके save करले.

http://api.moreover.com/RPC2

http://blog.goo.ne.jp/XMLRPC

http://ping.weblogs.se/

http://bulkfeeds.net/rpc

http://rpc.icerocket.com:10080/

http://api.moreover.com/ping

http://api.my.yahoo.com/RPC2

http://api.my.yahoo.com/rss/ping

http://bblog.com/ping.php

http://bitacoras.net/ping

http://blogsearch.google.com/ping/RPC2

http://blogdb.jp/xmlrpc

http://blogmatcher.com/u.php

http://api.feedster.com/ping

http://coreblog.org/ping/

http://mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatt

http://www.lasermemory.com/lsrpc/

http://ping.amagle.com/

http://ping.bitacoras.com

http://ping.blo.gs/

http://ping.bloggers.jp/rpc/

http://ping.cocolog-nifty.com/xmlrpc

http://ping.blogmura.jp/rpc/

http://ping.exblog.jp/xmlrpc

http://ping.feedburner.com

http://ping.myblog.jp

http://ping.rootblog.com/rpc.php

http://ping.syndic8.com/xmlrpc.php

http://ping.weblogalot.com/rpc.php

http://1470.net/api/ping

http://pingoat.com/goat/RPC2

http://rcs.datashed.net/RPC2/

http://rpc.blogbuzzmachine.com/RPC2

http://rpc.blogrolling.com/pinger/

http://rpc.icerocket.com:10080/

http://trackback.bakeinu.jp/bakeping.php

http://rpc.pingomatic.com

http://rpc.technorati.com/rpc/ping

http://rpc.weblogs.com/RPC2

http://topicexchange.com/RPC2

http://rpc.newsgator.com/

http://www.a2b.cc/setloc/bp.a2b

http://www.bitacoles.net/ping.php

http://rpc.copygator.com/ping/

http://www.blogoole.com/ping/

http://www.blogoon.net/ping/

http://www.blogpeople.net/servlet/weblogUpdates

http://www.blogroots.com/tb_populi.blog?id=1

http://www.blogshares.com/rpc.php

http://xmlrpc.blogg.de

http://www.blogstreet.com/xrbin/xmlrpc.cgi

http://www.mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatter/ping.php

http://www.newsisfree.com/RPCCloud

http://www.newsisfree.com/xmlrpctest.php

http://www.blogsnow.com/ping

http://www.snipsnap.org/RPC2

http://www.weblogues.com/RPC/

http://www.popdex.com/addsite.php

http://xping.pubsub.com/ping/

http://www.blogdigger.com/RPC2

 

Last Word : दोस्तों, wordpress setting setup कैसे करे ? कौन – कौन सी setting important है wordpress install करने के बाद ये हमने पुरे विस्तार से जाना है जो हर wordpress user को करनी जरुरी है. अगर आपने wordpress setting पहले ही setup की है तो एक बार check जरूर करे कही कोई setup करना बाकि तो नही.

अगर आप WordPress install कैसे करें जानना चाहते है तो indihow के ये post पढ़ें :- Self-hosted WordPress blog kaise Banaye/hostgator hosting पर wordpress install कैसे करे.

अगर आप Web-hosting खरीदना चाहते है तो आप इस post को पढ़े :- 1 रुपऐ में hostgator hosting 1 महीने के लिए कैसे ख़रीदे paytm app के help से.

कोई Question? Advice? Request? कुछ और? कृपया comment करें. आपको ये post अच्छा लगा तो कृपया share करें.

4 COMMENTS

  1. वर्डप्रेस पर आने वाले ब्लॉगर्स के लिए ये पोस्ट bhut ही अच्छी ।इस पोस्ट के द्वारा वे इन मिस्टेक से बच जायेंगे । ऐसे ही quality और knowledge वाली पोस्ट की आशा करते है । एक और बात इस serees पर आगे भी पोस्ट डालते रहे । thanks Admin

    • Abhishek जी हमें प्रोत्सहन देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! WordPress पर और भी ज्ञानदायी post हम करते रहेगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here